फ्लिपकार्ट (Flipkart) से शॉपिंग (Shopping) कैसे करे

ऐसे करे फ्लिपकार्ट से शॉपिंग 

फ्लिपकार्ट (Flipkart) एक इ-कॉमर्स कंपनी है, जिसके माध्यम से आप ऑनलाइन कुछ भी खरीद सकते है | फ्लिपकार्ट भारत का सबसे बड़ा ऑनलाइन स्टोर है, जिसमें मोबाइल, होम फर्नीचर ,ब्यूटी एंड पर्सनल केयर, फैशन, इलेक्ट्रॉनिक ,होम एप्लाइंसेस, बुक्स आदि अनेको प्रकार के प्रोडक्टस को ऑनलाइन माध्यम से क्रय कर सकते  है | यदि आपके पास लेपटॉप अथवा कंप्यूटर नहीं है, तो आप अपने मोबाइल से ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते है | इसके लिए फ्लिपकार्ट द्वारा एक मोबाइल एप लांच किया गया है, जिसे आप अपने मोबाइल में डाउनलोड कर फ्लिपकार्ट से शॉपिंग कर सकते हो, मित्रो आइये जानते है, कि आप  फ्लिपकार्ट से शॉपिंग कैसे कर सकते है, इसके लिए कौन-कौन से स्टेप्स फॉलो करना होता है, इसके बारें में आपको इस पेज पर विस्तार से बता रहे है |

ये भी पढ़े: अपना आधार कार्ड ऑनलाइन अपडेट कैसे करे

ये भी पढ़े:ऑनलाइन जानें आपका आधार कार्ड कहां इस्तेमाल हुआ ?

फ्लिपकार्ट (Flipkart) से शॉपिंग

आप अपनी आवश्यकता के अनुसार फ्लिपकार्ट से सामान खरीदने के पश्चात अपनी सुविधा के अनुसार भुगतान करनें के विकल्प का चयन कर सकते है, जिनमें कैश ऑन डिलीवरी, 30 दिन सामान को बदलने की नीति, मासिक किश्तें, मुफ्त सामान डिलीवरी और अन्य शानदार डिस्काउंट इत्यादि मुख्य रूप से दिए रहते हैं । फ्लिपकार्ट के माध्यम से आप अपनी पसंद का सामान मार्केट से कम मूल्य पर आसानी से खरीद सकते हैं ।

ये भी पढ़े: Online FIR कैसे दर्ज करे

फ्लिपकार्ट से शॉपिंग करनें के स्टेप्स

फ्लिपकार्ट से शॉपिंग करनें के स्टेप्स इस प्रकार है-

स्टेप 1- फ्लिपकार्ट की वेबसाइट www.flipkart.com हैं । आप अपने मोबाइल अथवा कंप्यूटर से फ्लिपकार्ट की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन करें, अथवा मोबाइल से फ्लिपकार्ट एप्प का प्रयोग कर अपने अकाउंट में लॉग इन करें ।

flipcart shoping1

स्टेप 2- अपनी इच्छानुसार सामान खरीदने के लिए आप वेबसाइट के होम पेज पर सबसे ऊपर दिए सर्च बॉक्स का प्रयोग कर सकते हैं, अथवा सर्च बॉक्स के नीचे की ओर दिखाई दे रही श्रेणियों (Categories) में से अपनी पसंदीदा श्रेणी को चुन सकते हैं ।

flipcart image2

स्टेप 3- जैसे सर्च बॉक्स में अपनी इच्छानुसार सामान का नाम अंकित करते है, यहाँ आपके द्वारा सर्च किये गए सामानों की सूची दिखाई देगी | जैसे आपने एक मोबाइल फोन सर्च किया है, तो आपको लिस्ट में विभिन्न प्रकार के अलग-अलग मॉडल, रंग आदि दिखाई देंगे ।

ये भी पढ़े: मोबाइल नेट को कंप्यूटर में कैसे चलाये ?

flipcart image3

स्टेप 4- यदि आप कंप्यूटर से खरीददारी कर रहे है, तो उस समय किसी भी फोन पर माउस का कर्सर ले जाने पर आपको उस सम्बंधित वस्तु की पूरी स्क्रीन पर फोटो दिखाई देगी ।

स्टेप 5- यह उस फ़ोन से सम्बंधित सामान्य जानकारियां जैसे हमने यहाँ फोन को सलेक्ट किया है, तो आपको फोन की मुख्य विशेषताएं, फोन की अन्य सभी जानकारियां प्रदर्शित होंगी,  साथ ही यहाँ आपको फ्लिपकार्ट के उस विक्रेता को दी गयी रेटिंग और जितनें लोगों ने उस फोन को ख़रीदा है, उनके द्वारा लिखी गयी समीक्षाएं दिखाई जाएगी, जिसकी सहायता से आप फोन के बारे में अधिक से अधिक जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं ।

ये भी पढ़े: पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

flipcart image5

स्टेप 6- यदि आप इस फोन को खरीदना चाहते है तो “BUY NOW” बटन पर क्लिक करें ।

स्टेप 7- यहाँ आपको फोन की कीमत और उसे आप तक पहुँचाने में लगने वाले समय और शिपिंग चार्जेज की जानकारी के साथ आपको जितने रूपये खर्च करने होंगे उसके बारे में जानकारियां होगी । पूर्ण रूप से विश्वस्त हो जाने पर आपको “PLACE ORDER” बटन पर क्लिक करे ।

ये भी पढ़े: ऑनलाइन पासपोर्ट अप्लाई कैसे करे

flipcart image7

स्टेप 8-  प्लेस आर्डर बटन पर क्लिक करने के पश्चात आपको फ्लिपकार्ट पर रजिस्टर करना होगा, यदि आप पहले से फ्लिपकार्ट पर लॉग इन कर चुके है, तो आपको इस प्रक्रिया की आवश्यकता नहीं है और आपको सीधे ”CONTINUE” बटन पर क्लिक कर सकते है ।

स्टेप 9- अब आपको आपका पूरा नाम और पता लिखना होगा जिसमें आपके शहर का पिन कोड, मोबाइल नम्बर इत्यादि जानकारियां सम्मिलित होती है । सभी प्रकाक्र की जानकारियों को अंकित करने के पश्चात “SAVE & CONTINUE” पर क्लिक करें ।

flipcart image

 

ये भी पढ़े: आधार कार्ड को पैन कार्ड (PAN Card) से लिंक कैसे करें

स्टेप 10- डिलीवरी जानकारियां भरने के बाद आपको आपके द्वारा मंगाए जाने वाले सारे सामानों की जानकारियां दिखाई जाएगी, जिसे एक बार फिर से जांच कर “CONTINUE” बटन पर क्लिक करे ।

स्टेप 11- सबसे अंत में आपको “Payment Type” अर्थात  भुगतान के तरीके का चयन करना होगा, जिसमें सामान पहुंचने पर भुगतान (cash on delivery) अथवा क्रेडिट/ डेबिट कार्ड से भुगतान, नेट बैंकिंग अथवा मासिक किश्तें (EMI) आदि का विकल्प सम्मिलित होता हैं ।

flipcart image9

यदि आप सामान पहुंचने पर भुगतान का चयन करते है, तो आपको एक कैप्चा कोड दिखाई देगा, जिसमें टेढ़े मेढ़े अक्षरों को दिखाया जाएगा | इन्हें आपको दिखाई दे रहे बॉक्स में लिखना होगा, यह फ्लिपकार्ट का एक सुरक्षा स्तर है ताकि कोई भी फर्जी ऑर्डर करके फ्लिपकार्ट को नुकसान ना पहुंचा सके ।

ये भी पढ़े: गूगल ड्राइव (Google Drive) क्या है कैसे यूज़ करे

कैप्चा कोड लिखने के बाद “CONFIRM ORDER” पर क्लिक करें ।

flipcart image11

स्टेप 12- आपके द्वारा सफलतापूर्वक ऑर्डर किये जाने पर आपको उस ऑर्डर की सामान्य जानकारियां, पहुंचने की तारीख और सामान की कीमतें एक बार फिर से दिखाई देगी, और यहाँ से आप अपने ख़रीदे सामान को ट्रैक भी कर सकते हैं, इसी के साथ अब तक आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर पर भी सामान की जानकारियां प्राप्त हो जायेगी ।

ये भी पढ़े: कैसे भरे सरकारी नौकरियों के ऑनलाइन फॉर्म

यहाँ पर हमनें आपको फ्लिपकार्ट (Flipkart) से शॉपिंग करनें के विषय में बताया, यदि इस जानकारी से सम्बन्धित आपके मन में किसी प्रकार का प्रश्न आ रहा है, अथवा इससे सम्बंधित अन्य कोई जानकारी प्राप्त करना चाहते है, तो कमेंट बाक्स के माध्यम से पूँछ सकते है,  हम आपके द्वारा की गयी प्रतिक्रिया और सुझावों का इंतजार कर रहे है |

ये भी पढ़े: B.Ed कैसे और कहाँ से करे 

ये भी पढ़े: सरकारी नौकरी मिलेगी जरूर अगर आपका करेंट अफेयर्स होगा मजबूत