प्रधानमंत्री वय वंदना योजना क्या है

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना की जानकारी 

सीनियर सिटीजन अर्थात वरिष्ठ नागरिको के लिए प्रधानमंत्री वय वंदना योजना को शुरू किया गया है | इस स्कीम के अंतर्गत यदि सीनियर सिटीजन मासिक पेंशन का विकल्प चुनते है, तो उन्हें 10 साल तक एक निर्धारित दर से गारंटीशुदा पेंशन प्राप्त होती है | यह स्कीम डेथ बेनिफिट का लाभ प्रदान करती है, इसके अंतर्गत नॉमिनी को खरीद मूल्य पर धन प्रदान किया जाता है | इस पेज पर प्रधानमंत्री वय वंदना योजना क्या है? इसके  विषय में आपको इस पेज पर विस्तार से जानकारी दी जा रही है |

ये भी पढ़ें: पोस्ट ऑफिस बचत योजना

ये भी पढ़ें: आम आदमी बीमा योजना (AABY) क्या है?

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना क्या है (PM Vaya Vandana Yojana)

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना 60 वर्ष अथवा इससे अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक पेंशन योजना है। इस योजना के अंतर्गत वरिष्ठ नागरिकों को मासिक पेंशन विकल्प चुनने पर 10 वर्षों के लिए 8% की गारंटीशुदा वापसी मिलेगी। वार्षिक पेंशन का विकल्प चुननें पर 10 वर्षों के लिए 8.3% की गारंटीशुदा वापसी मिलेगी। इस योजना को जीएसटी से छूट दी गई है। इस योजना को 4 मई 2017 को लॉन्च किया गया था| इस पालिसी को ऑनलाइन और ऑफ़लाइन दोनों माध्यम से खरीदा जा सकता है।

ये भी पढ़ें: प्रधानमंत्री मोदी स्कालरशिप योजना (PM Modi Scholarship Scheme)

पीएमवीवीवाई पात्रता (PMVVY Eligibility)

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना में न्यूनतम आयु 60 वर्ष है | इससे अधिक के सीनियर सिटीजन इसमें निवेश कर सकते हैं | इसमें अधिकतम उम्र की सीमा नहीं रखी गयी है | एक सीनियर सिटीजन अधिकतम 15 लाख रुपये का निवेश कर सकता है |

ये भी पढ़ें: प्रधानमंत्री आवास योजना (PM Awas Yojana) की लिस्ट कैसे देखे 

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना में संशोधन  

  • पीएमवीवीवाई के अंतर्गत निवेश सीमा पहले साढे सात लाख निर्धारित थी, जिसे अब बढ़ाकर 15 लाख कर दिया गया है। निवेश सीमा बढ़ने से वरिष्ठ नागरिकों को प्रति माह 10 हजार रूपए तक पेंशन प्राप्त होगी।
  • पीएमवीवीवाई में निवेश की समय सीमा को दो साल बढ़ाकर 31 मार्च 2020 तक कर दी गई है। इससे पहले इसमें निवेश की समय सीमा 3 मई 2018 तक थी।
  • पीएमवीवीवाई में संसोधन के अंतर्गत अधिकतम निवेश की सीमा को प्रति परिवार से बदलकर प्रति वरिष्ठ नागरिक कर दी गई है। अर्थात यदि एक परिवार में पति और पत्नी दोनों वरिष्ठ है, तो वे दोनों अधिकतम 15 -15  लाख का निवेश कर सकते हैं, अर्थात दोनों मिलकर कुल 30 लाख का निवेश कर बोनस का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

दस्तावेज (Documents)

ये भी पढ़े: क्या है कर्मचारी पेंशन योजना (ईपीएस) ?  

योजना में शामिल होने की शर्तें

आयु 60 वर्ष (पूर्ण) कोई सीमा नहीं
पालिसी अवधि 10 वर्ष
पेंशन मोड मासिक, तिमाही, छमाही तथा वार्षिक रूप से (रुपये में)
खरीदी मूल्य 1,50,000 मासिक
1,49,068 तिमाही
1,47,601 छमाही
1,44,578 वार्षिक
15,00,000 मासिक
14,90,683 तिमाही
14,76,015 छमाही
14,45,783 वार्षिक
पेशन राशि 1,000/- मासिक
3,000/- तिमाही
6,000/- छमाही
12,000/- वार्षिक
10,000/- मासिक
30,000/- तिमाही
60,000/- छमाही
1,20,000/- वार्षिक

पेंशन धारक को पेंशन का भुगतान मासिक, त्रैमासिक, अर्ध-वार्षिक और वार्षिक किया जाएगा| पेंशन का भुगतान एनईएफटी (NEFT) द्वारा या आधार सक्षम भुगतान प्रणाली के माध्यम से किया जाएगा।

प्रधान मंत्री वय वंदना योजना के लाभ (Benefit Of Scheme)

1.पेंशन भुगतान (Pension Payment)

यदि पालिसीधारक अपनी पालिसी अवधि अर्थात 10 वर्ष तक जीवित रखता है, तो उसके द्वारा चुनी गई अवधि (मासिक / तिमाही / छमाही / वार्षिक) के अंत में पेंशन का भुगतान किया जाएगा।

2.मृत्यु लाभ (Death Benifit)

यदि पालिसी धारक की मृत्यु  पालिसी अवधि के 10 वर्ष के अन्दर हो जाती है, तो उसके नॉमिनी को खरीदी मुल्य वापस कर दी जाएगी।

3.परिपक्वता लाभ (Maturity Benefit)

यदि पॉलिसीधारक पूरी पालिसी अवधि अर्थात 10 साल तक जीवित रहता है, तो उसे खरीदी रकम के साथ पेंशन की अंतिम किश्त का भुगतान किया जाएगा।

ये भी पढ़े: न्यूनतम आय योजना (NYAY Scheme) क्या है ?

4.समर्पण मूल्य (Surrender Value)

यह पॉलिसी आपको पालिसी अवधि के दौरान गंभीर परिस्थितियों में समय से पहले सरेंडर की अनुमति देती है। किसी भी गंभीर परिस्थितियों में आप पालिसी सरेंडर कर सकते हैं, और आपको खरीदी मुल्य की 98% राशि वापस मिल जाएगा।

 5.लोन (Loan)

पॉलिसी के अंतर्गत तीन वर्ष पूरे होनें पर ऋण अर्थात लोन सुविधा उपलब्ध है। इसके अंतर्गत आप अधिकतम खरीदी राशि का की 75% लोन ले सकते हैं| वित्तीय वर्ष 2016-17 के लिए लोन पर लागू होने वाली ब्याज दर 10% प्रति वर्ष है|

 6.फ्री लुक अवधि (Free Look Period)

यदि कोई पॉलिसीधारक पॉलिसी के “नियम और शर्तों” से संतुष्ट नहीं है, तो वह पॉलिसी की प्राप्ति की तारीख से पॉलिसी को 15 दिनों के अन्दर निगम को आपत्ति के कारण के साथ वापस कर सकता है। यदि पॉलिसीधारक ऐसा करता है तो उसे, स्टाम्प ड्यूटी और यदि किसी पेंशन की किश्त का भुगतान हुआ है, तो वह शुल्क घटाकर पूरी राशि वापस कर दी जाएगी।

7.बहिष्कार (Exclusion)

आत्महत्या – यदि कोई पालिसीधारक आत्महत्या करता है, तो उसके नॉमिनी को पूर्ण खरीदी मुल्य का भुगतान किया जाएगा।

आयकर लाभ– इस योजना के तहत आयकर 1961 की धारा 80C के जमा की गई राशि करमुक्त है। हालांकि जमा हुई राशि से प्राप्त ब्याज पर आपको टैक्स देना होगा।

ये भी पढ़े: यूनिवर्सल बेसिक इनकम (Universal Basic Income) योजना

इस योजना को उदहारण से समझें

मान लीजिए कि पेंशनधारक की आयु 60 वर्ष है, और उन्होंने इस योजना में 7,50,000 निवेश किया है। अगले 10 वर्षों के लिए निश्चित नियमित आय सुनिश्चित करने के लिए अपनी बचत से एक एकमुश्त राशि निवेश करता है तो, प्रधानमंत्री वय वंदना योजना से पेंशनधारक को मिलनें वाले लाभ इस प्रकार होंगे।

योजना में निवेश का विवरण

पेंशनधारक  की आयु 60 वर्ष
खरीद मूल्य 7,50,000 रुपये
पॉलिसी अवधि 10 वर्ष
पालिसी खरीद वर्ष 2017
पेंशन मोड मासिक

पेंशन लाभ

यदि मिलने वाले ब्याज की दर 8% है, तो पेंशनधारक को प्रत्येक माह के अंत में पेंशन राशि के रूप में 5,000 रूपए अगले 10 वर्ष तक मिलते रहेंगे ।

(7,50,000 X 8 / 100 X 12 = 5000)

ये भी पढ़े: (योगी) उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना (Swarojgar Yojana)

मृत्यु लाभ

यदि 65 वर्ष की आयु में पेंशनधारक की मृत्यु हो जाती है तो, उसे 65 वर्ष तक हर महीने पेंशन के रूप में 5000 का भुगतान किया जाएगा। पेंशनधारक की मृत्यु के बाद पालिसी की खरीदी मुल्य अर्थात 7,50,000 रूपए की राशि का भुगतान उसके नॉमिनी को कर दिया जाएगा।

सरेंडर बेनिफिट

मान लीजिए कि 68 वर्ष की उम्र में पेंशनधारक को किसी गंभीर बीमारी के इलाज के लिए अपने पैसे की जरूरत होती है। ऐसे में 68 वर्ष की आयु तक तो उसे मासिक पेंशन के रूप में 5000 रूपए का भुगतान होता रहेगा, और 68 साल की उम्र में जब वह पॉलिसी को सरेंडर कर देता है, तो उसे खरीदी मूल्य का 98% रकम वापस कर दिया जाएगा।

अर्थात (7,50,000 X 98% = 7,35,000 रु)

परिपक्वता लाभ

10 वर्षों की अवधि पूरी होने पर पेंशनधारक को खरीदी मूल्य अर्थात 7,50,000 रूपए की रकम जो उसने योजना खरीदने के लिए भुगतान किया था, उसे वापस मिल जाएगी।

ये भी पढ़े: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, 6000 रुपये सीधे खाते में कैसे मिलेगे

ऑनलाइन आवेदन कैसे करे (Online Apply)

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको https://eterm.licindia.in/onlinePlansIndex/pmvvymain.do पर जाना होगा वहां पर आपको आवेदन करने का लिंक प्राप्त होगा |

आपको प्रधानमंत्री वय वंदना योजना लिंक पर क्लिक करना है, अब आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जायेगा यहाँ पर आपको आवश्यक जानकारी को भरना होगा |

  • अब आपको आवश्यक डॉक्यूमेंट को अटैच करना होगा और फाइनल सबमिट पर क्लिक करना है |
  • इस प्रकार से आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते है |

ये भी पढ़ें: प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन पेंशन योजना (Shram Yogi Maandhan Pension Yojna)

यहाँ पर हमनें प्रधानमंत्री वय वंदना योजना क्या है, पीएमवीवीवाई पात्रता, ऑनलाइन आवेदन कैसे करे के विषय में जानकारी उपलब्ध करायी है, यदि इस जानकारी से सम्बन्धित आपके मन में किसी प्रकार का प्रश्न आ रहा है, अथवा इससे सम्बंधित अन्य कोई जानकारी प्राप्त करना चाहते है, तो कमेंट बाक्स के माध्यम से पूँछ सकते है,  हम आपके द्वारा की गयी प्रतिक्रिया और सुझावों का इंतजार कर रहे है |

ये भी पढ़ें: प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना क्या है

ये भी पढ़ें: प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना क्या है

ये भी पढ़ें: प्रधानमंत्री कामधेनु योजना, पशुपालन, मत्स्य पालन लोन स्कीम

ये भी पढ़ें: pmkisan.nic.in प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, 6000 रुपये सीधे खाते में कैसे मिलेगे