Free Travel in Delhi Metro For Women Scheme in Hindi

मुफ्त मेट्रो सफर योजना से सम्बंधित जानकारी

आम आदमी पार्टी दिल्ली की जनता को सुविधा प्रदान करने के लिए लगातर कई योजनाओं की शुरुआत कर दी है, जिसके माध्यम से अब दिल्ली की जनता को कई प्रकार की सुविधाएं प्राप्त होंगी, जिससे उनकी कई समस्याओं का समाधान हो जाएगा | इसी तरह अब आप सरकार ने दिल्ली की महिलाओं को सुविधा प्रदान करने के लिए  ‘महिलाओं के लिए मुफ्त मेट्रो/बस यात्रा योजना’  की शुरुआत करने का ऐलान कर दिया हैं, इस योजना के शुरू होने से दिल्ली में रहने वाली सभी महिलायें दिल्ली की मेट्रो ट्रेन से मुफ़्त यात्रा का लाभ उठा सकती है, जिसके लिए महिलाओं को एक पीले रंग की टिकट प्राप्त करनी होगी, जिसके बाद उन्हें किसी भी प्रकार का किराया नहीं देना पड़ेगा | इसलिए यदि आप भी मुफ्त मेट्रो सफर योजना के विषय में जानना चाहते हैं, तो यहाँ पर आपको Free Travel in Delhi Metro For Women Scheme in Hindi, आप सरकार मुफ्त मेट्रो सफर योजना की जानकारी प्रदान की जा रही है |

Free Travel in Delhi Metro For Women Scheme in Hindi

जहां झुग्गी वहां मकान योजना

ADVERTISING

मुफ्त मेट्रो सफर योजना क्या है 

इस योजना के तहत महिलाओं को डीटीसी और क्लस्टर बसों में बिना पैसे दिये गुलाबी टिकट (Gulabi Ticket)  प्रदान की जाएंगी | इस टिकट का उपयोग करके  महिलायें  फ्री यात्रा का लाभ प्राप्त कर सकती  है। महिलाओं के यात्रा के दौरान आने वाला पूरा खर्च केजरीवाल सरकार खर्च करेगी।  यह एक ऐसी वैकल्पिक योजना है। जिसकी सब्सिडी किसी पर भी लागू नहीं की जा सकती हैं क्योंकि जो महिलायें अमीर हैं, और उनके पास मेट्रो यात्रा करने के लिए टिकट लेने के पैसे पर्याप्त हैं, तो वो टिकट खरीदकर यात्रा कर सकती है |  

मुख्यमंत्री फ्री मेट्रो/बस यात्रा योजना दिल्ली का लाभ किसे मिलेगा 

इस योजना के तहत  लगभग 12 लाख से अधिक महिलाओं को लाभ प्रदान किया जाएगा, क्योंकि केजरीवाल सरकार का कहना है कि, “इससे महिलाओं की सुरक्षा में भी बढ़ोतरी होगी।” इस योजना पर चर्चा करने के लिए परिवहन मंत्री और बोर्ड चेयरमैन कैलाश गहलौत की अध्यक्षता में  एक बैठक का आयोजन किया गया, जिसमें डीटीसी को इस योजना को लागू करने के लिए तैयारी शुरू करने के निर्देश भी दिए गए हैं और कहा गया है कि, जल्दी से जल्दी इसको शुरू करने की रिपोर्ट सरकार को सौंपे।  

मोहल्ला क्लीनिक क्या है

दिल्ली मुफ्त मेट्रो-बस यात्रा योजना का कुल बजट :- डीटीसी बसों में 90 करोड़ और क्लस्टर बसों में 50 करोड़ कुल 140 करोड़

लाभार्थियों की संख्या :- 12 लाख महिला लाभार्थी

लॉन्च की तारीख :- 29 अक्टूबर 2019

दिल्ली मोहल्ला मार्शल योजना

मुख्यमंत्री फ्री मेट्रो/बस यात्रा योजना में चेयरमैन कैलाश गहलौत ने कहा

दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि, “आम आदमी पार्टी (आप) यहां की महिलाओं के लिए मुफ्त मेट्रो सवारी योजना के लिए प्रतिबद्ध रहेगी। गहलोत ने आईएएनएस से बातचीत में कहा कि दिल्ली सरकार योजना के कार्यान्वयन के लिए केंद्र सरकार से बात करेगी। गहलोत ने आईएएनएस को बताया, हम अपने सभी वादों के लिए समर्पित हैं। सरकार ने काम करना भी शुरू कर दिया है।” 

हम इस योजना को लागू करने की अनुमति देने के लिए केंद्र से बातचीत करेंगे। हम योजना की लागत का भार वहन करेंगे। हम दिल्ली मेट्रो को राशि का भुगतान करेंगे। पिछले साल तीन जून को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने घोषणा की थी कि राष्ट्रीय राजधानी में महिलाएं मेट्रो और डीटीसी बसों सहित सार्वजनिक परिवहन पर मुफ्त सवारी का आनंद ले सकती हैं।”

इसके साथ ही कहा कि, “आप ने अक्टूबर में दिल्ली में डीटीसी और क्लस्टर बसों में महिलाओं के लिए मुफ्त सवारी योजना को लागू किया था, वहीं दिल्ली मेट्रो में मुफ्त सफर की योजना अभी सिरे नहीं चढ़ी है। दिल्ली और केंद्र सरकार समान रूप से दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन की जिम्मेदारी संभालते हैं और किसी भी निर्णय के लिए दोनों की सहमति होना भी आवश्यक है।”

डेथ वारंट (Execution Warrant) क्या होता है

इसी महीने दिल्ली में विधानसभा चुनाव हुए और आप फिर से चुनी गई। कैबिनेट मंत्री अपने विभागों में मामूली बदलाव के साथ अधिकतर अपरिवर्तित रहे। नई सरकार में भी गहलोत के पास परिवहन विभाग है। उन्होंने कहा कि, “उनकी पार्टी को स्पष्ट जनादेश मिला है, क्योंकि पार्टी ने पिछले पांच वर्षों में लोगों के लिए काम किया है। मंत्री व नजफगढ़ विधानसभा क्षेत्र से विधायक गहलोत ने कहा कि हमारे काम की वजह से ही लोगों से हमें प्यार मिला है।”

यह पहला चुनाव था, जहां काम के लिए वोट दिए गए। हमने पहले ही काम शुरू कर दिया है और चुनाव में जो वादे किए गए हैं, उन पर ध्यान दिया जाएगा। गहलोत ने सीट से दूसरी बार निर्वाचित होकर एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है। किसानों और व्यापारियों की एक बड़ी आबादी वाले नजफगढ़ विधानसभा क्षेत्र में इससे पहले कभी भी कोई विधायक लगातार जीत दर्ज नहीं कर सका है।”

(योगी) उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना (Swarojgar Yojana)

यहाँ पर हमने आपको आप सरकार मुफ्त मेट्रो सफर योजना  के विषय में सम्पूर्ण जानकारी उपलब्ध कराई है | इससे सम्बंधित अन्य कोई जानकारी प्राप्त करना चाहते है, तो कमेंट बाक्स के माध्यम से पूँछ सकते है, हम आपके द्वारा की गयी प्रतिक्रिया और सुझावों का इंतजार कर रहे है | अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे पोर्टल kaiseinhindi.com पर विजिट करते रहे |

प्रधानमंत्री आवास योजना (PM Awas Yojana) की लिस्ट कैसे देखे

ADVERTISING