इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (IPPB) क्या है ?

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (IPPB) क्या है ?

भारतीय डाक भुगतान बैंक भारत सरकार की एक कंपनी है । भारतीय रिजर्व बैंक नें वर्ष 2015 में भारतीय डाक को भुगतान बैंक का व्यवसाय आरंभ करने का लाइसेंस दिया था | 17 अगस्त 2016 को भारत सरकार के डाकविभाग द्वारा एक पब्लिक लिमिटेड  कंपनी के रूप में इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की स्थापना की गई थी ।

सबसे पहले 30 जनवरी  2017 को इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की दो शाखाओं ने सेवाए देना शुरू किया था, जिसमें एक छत्तीसगढ की राजधानी रायपुर में थी और दूसरी झारखंड की राजधानी रांची में है |  इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक 1 सितम्बर से पूरे देश में 650 शाखाओं के साथ सेवाएं आरंभ करनें जा रही है, इसके माध्यम से देश के डाकघरों से संबद्ध डाकियो और डाकसेवको की सहायता से यह ग्रामीण और शहरी क्षेत्र के लोगो तक वित्तीय और डिजिटल भुगतान संबंधी सेवाए आसानी से उपलब्ध होंगी, इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (IPPB) के माध्यम से प्राप्त होने वाली सुविधाओ के बारे में आपको इस पेज पर विस्तार से बता रहे है |

ये भी पढ़े:  *99# USSD Banking सर्विस का उपयोग कैसे करे

ये भी पढ़े: SBI Online Account घर बैठे कैसे Open करे

 इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में एकाउंट

इस बैंक में कोई भी व्यक्ति या कारोबारी प्रतिष्ठान अपना एकाउंट खुलवा सकता है, इस बैंक में सिर्फ बचत खाता और चालूखाता ही खुलवाया जा सकता है । पोस्ट आफिस व अन्य बैंकिंग खातों के तरह इसमें भी खाता खुलवाने के लिए आपको पहचान प्रमाणपत्र, एड्रेस प्रूफ, व अपने फोटोग्राफ की अनिवार्यता होगी । इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक आपको तीन तरह के सेविंग अकाउंट खोलने की सुविधा प्राप्त होगी ।

ये भी पढ़े: स्पीड पोस्ट ट्रैकिंग, मनी आर्डर ट्रैकिंग कैसे करे

1.सफल खाता

i).यह सामान्य तरह का खाता है ।

ii).कोई भी भारतीय नागरिक जिसकी आयु 10 वर्ष या इससे अधिक है, सफल खाता खुलवा सकता है ।

iii).सफल खाता न्यूनतम 100 रुपए जमा करके खुलवाया जा सकता है ।

iv).इस खाते में न्यूनतम बैलेंस की कोई बाध्यता नहीं है, अर्थात आपके खाते में एक भी पैसा न होने पर भी खाता बंद नहीं होगा ।

v).सफल खाता में अधिकतम 1 लाख रुपए तक जमा किए जा सकते हैं ।

vi).खाता जारी रखने के लिए सालाना शुल्क 100 रुपए है जोकि खाता खुलवाने के बाद दूसरे वर्ष से लिया जाता है ।

ये भी पढ़े: बैंक मैनेजर कैसे बने

2.सुगम खाता

i).सुगम खता कोई भी 10 वर्ष या इससे अधिक उम्र का भारतीय नागरिक सुगम खाता खुलवा सकता है ।

ii).सुगम खाता खुलवाने के लिए भी न्यूनतम राशि का प्रतिबंध नहीं है । आप बिना कोई पैसा जमा किए सुगम खाता खुलवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं ।

iii).इसमें न्यूनतम बैलेंस की कोई बाध्यता नहीं है, अर्थात आपके खाते में कोई भी पैसा न होने पर भी खाता बंद नहीं होगा ।

iv).सुगम खाता में भी आप अधिकतम 1 लाख रुपए तक जमा रख सकते हैं ।

v).सुगम  खाता जारी रखने के लिए कोई सालाना शुल्क नहीं लिया जाता है ।

ये भी पढ़े: बैंक पीओ कैसे बने

3.सरल खाता

i).कोई भी भारतीय नागरिक जिसकी आयु 10 वर्ष या इससे अधिक है, इसमें सफल खाता खुलवा सकता है ।

ii).यह खता न्यूनतम 100 रुपए जमा करके खुलवाया जा सकता है ।

iii).इस खाते में न्यूनतम बैलेंस की कोई बाध्यता नहीं है |

iv).सरल खाता में आप अधिकतम 50 हजार रुपए तक जमा रख सकते है, तथा इसे जारी रखने हेतु किसी प्रकार का कोई शुल्क नहीं लिया जाता  है ।

ये भी पढ़े: बैंक चेक (Bank Cheque) कैसे भरे ?

पेमेंट बैंक में होनें वाले कार्य 

आईपीपीबी में ऋण को छोड़ लगभग सभी तरह की सेवाएं ग्राहकों को उपलब्ध कराई जाएंगी, यहा केंद्रीयकृत व निजी बैंक की तरह डेबिट व क्रेडिट कार्ड, इंटरनेट-मोबाइल बैंकिंग, सभी प्रकार के बिल और टैक्स कलेक्शन, मनी ट्रासफर आदि सुविधाए प्राप्त होंगी ।

ये भी पढ़े: Online FIR कैसे दर्ज करे

भारतीय डाक भुगतान बैंक की सुविधाए

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक द्वारा अपनें ग्राहकों को प्रदान की जानें वाली सुविधाए इस प्रकार है –

जमा राशि एक लाख तक निर्धारित

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में एक व्यक्ति या संस्थान अपने नाम पर सिर्फ एक लाख रुपए तक ही जमा कर सकता है । भारतीय ग्राहकों से जमा स्वीकारने के अतिरिक्त इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक विदेशों से भेजी जाने वाली विदेशी मुद्रा भी स्वीकार करेगा, परन्तु इस बैंक से किसी प्रकार का ऋण नहीं प्राप्त किया जा सकता ।

ये भी पढ़े: कैंसिल चेक (Cancel Cheque) क्या होता है और इसकी उपयोगिता क्या है ?

जमा पर मिलेगा 5.5 प्रतिशत तक ब्याज

भारतीय डाकघर भुगतान बैंक 25 हजार रुपए की जमा पर 4.5 प्रतिशत, 25 हजार से 50 हजार रुपए की जमाराशि पर 5 प्रतिशत और 50 हजार से एक लाख रुपए तक की जमाराशि होने पर 5.5 प्रतिशत ब्याज प्राप्त होगा,  ब्याज का भु​गतान प्रत्येक तिमाही पर किया जाएगा ।

घर बैठे बैंकिंग सेवाओं का लाभ

भारतीय डाकघर भुगतान बैंक अपनें ग्राहकों को घर बैठे पैसे जमा करने और आहरण करनें की सुविधा प्रदान करेगा, लेकिन इसके लिए दूरी के अनुसार शुल्क का भुगतान करना होगा, वर्तमान में यह 15 से 35 रुपए है,  इसमें 2000 से 10000 रुपए तक रकम वाली सुविधाएं ही प्रदान की जाएंगी ।

ये भी पढ़े: होम लोन कैसे ले – ब्याज दर, जरूरी कागजात की जानकारी

डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड की सुविधा

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक सरकारी और प्राइवेट बैंकों की भांति अपने खाताधारकों को डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, की सुविधाएं प्रदान करेगा, जिनका उपयोग पोस्ट आफिस और बैंकों के एटीएम के अतिरिक्त  व्यावसायिक प्रतिष्ठानों को भुगतान के लिए कर सकेंगे ।

इंटरनेट बैंकिंग और अन्य डिजिटल भुगतान सुविधाएं

इं​डिया पोस्ट पेमेंट बैंक अपने ग्राहकों को इंटरनेट बैंकिंग और अन्य डिजिटल पेमेंट की सुविधाए प्रदान करेंगा । पैसा भेजने अथवा  मनी ट्रांसफर के अतिरिक्त इस अकाउंट के माध्यम से आप बिलों का भुगतान, टैक्स पेंमेंट और पैसा भेजने की सुविधाएं भी प्रदान की जाएगी ।

ये भी पढ़े: मंथली एवरेज बैलेंस (Monthly Average Balance) क्या है

फ्री मोबाइल अलर्ट

इं​डिया पोस्ट पेमेंट बैंक अपने ग्राहकों को सभी तरह के लेन-देन पर बैंक की ओर से एसएमएस अलर्ट की सुविधा प्रदान करेंगे । इसके लिए कोई शुल्क नहीं लिया जायेगा ।

यहाँ पर हमनें आपको इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक और इसकी सुविधाओं के विषय में बताया, यदि इस जानकारी से सम्बन्धित आपके मन में किसी प्रकार का प्रश्न आ रहा है, अथवा इससे सम्बंधित अन्य कोई जानकारी प्राप्त करना चाहते है, तो कमेंट बाक्स के माध्यम से पूँछ सकते है,  हम आपके द्वारा की गयी प्रतिक्रिया और सुझावों का इंतजार कर रहे है |

हमारें पोर्टल kaiseinhindi.com के माध्यम से आप इस तरह की और भी जानकरियाँ प्राप्त कर सकते है | हमारे पोर्टल पर आपको करंट अफेयर्स, डेली न्यूज़,आर्टिकल तथा प्रतियोगी परीक्षाओं से सम्बंधित लेटेस्ट जानकारी प्राप्त कर सकते है, यदि आपको यह जानकारी पसंद आयी हो, तो हमारे facebook पेज को जरूर Like करे, तथा पोर्टल को सब्सक्राइब करना ना भूले |

ये भी पढ़े: क्या है Unified Payment Interface

ये भी पढ़े: PF अकाउंट का UAN Number कैसे चेक करे 

ये भी पढ़े: बिटकॉइन (Bitcoin) क्या है इसे कहाँ यूज़ कर सकते है ?