नेशनल रिक्रूटमेंट एजेंसी (NRA) क्या है

नेशनल रिक्रूटमेंट एजेंसी (NRA) से संबंधित जानकारी

फरवरी 2020 में भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने देश के युवाओं के लिए एक अच्छी योजना की शुरुआत की घोषणा कर चुकी है। इस योजना के तहत अब नॉन गैजेटेड पदों की भर्ती हेतु उम्मीदवारों को केवल एक ही परीक्षा देनी पड़ेगी | जिस परीक्षा का आयोजन नेशनल रिक्रूटमेंट एजेंसी  (NRA) द्वारा किया जाएगा। इस योजना के द्वारा देश में रोजगार को बढ़ावा दिया जा सके, इस योजना का यह मुख्य लक्ष्य होगा, इसके अलवा भर्ती में अधिक समय नहीं लगेगा | यदि आप भी नेशनल रिक्रूटमेंट एजेंसी (NRA) के बारे में जानना चाहते है तो यहां पर नेशनल रिक्रूटमेंट एजेंसी (NRA) क्या है, NRA का फुल फॉर्म क्या होता है इसकी पूरी जानकारी हिंदी में दी जा रही है |

कैंपस प्लेसमेंट की तैयारी कैसे करे

NRA का फुल फॉर्म

NRA का फुल फॉर्म “National Recruitment Agency” होता है, जिसका उच्चारण ‘नेशनल रिक्रूटमेंट एजेंसी’ होता है तथा हिंदी में ‘राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी’ कहा जाता है | इस योजना के तहत सरकारी और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में नॉन-गजटेड पदों की भर्तियों का तरीका बेहद सरल कर दिया जायेगा, जिसके अंतर्गत अब परीक्षार्थियों को कई चरणों में परीक्षा देने के बजाय एक ही ऑनलाइन एग्जाम को देना होगा और इसके लिए प्रत्येक जिले में परीक्षा केंद्र भी बनाए जाएंगे।

प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कैसे करे

नेशनल रिक्रूटमेंट एजेंसी (NRA) द्वारा भर्ती प्रक्रिया

इसके द्वारा नॉन-गजटेड पदों की भर्तियों हेतु ऑनलाइन परीक्षा आयोजित की जाएगी, और नॉन-गजटेड पदों पर भर्तियों के लिए हर जिले में टेस्ट सेंटर बनाए जाएंगे। इसके अलावा कैंडिडेट्स को सिर्फ एक ही एग्जाम में सम्मिलित होना होगा, इसके साथ ही उन्हें किसी अलग शहर में परीक्षा देने जाने की जरूरत नहीं होगी | सरकार के इस बड़ी घोषणा के बाद, अब सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों को काफी सहूलियत मिलेगी। इसके द्वारा अब सरकारी और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में नॉन-गजटेड पदों पर भर्तियों की नीतियों में बदलाव किये जायेंगे।

क्लर्क (Clerk) कैसे बने, तैयारी करके नौकरी कैसे पाए

नेशनल रिक्रूटमेंट एजेंसी (NRA) के मुख्य बिंदु

नेशनल रिक्रूटमेंट एजेंसी (NRA) द्वारा भर्ती प्रक्रिया को बेहतर बनाने के लिए इसके लिए मुख्य बिंदु इस प्रकार है –

  • नेशनल रिक्रूटमेंट एजेंसी (NRA) द्वारा सरकारी विभागों में ग्रुप-B यानि कि अराजपत्रित, ग्रुप-C यानिकि गैर-तकनीकी और लिपिक पदों के अलावा सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में समकक्ष पदों की भर्ती होने की उम्मीद है।
  • इसके माध्यम से कर्मचारी चयन आयोग (Staff Selection Commission यानि कि SSC) तथा बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान यानि कि Institute of Banking Personnel Selection – IBPS द्वारा आयोजित करवाई जाने वाली प्रारंभिक परीक्षाओं के दायित्व को कम किया जा सके, जिसे एक व्यापक कार्य योजना माना जा रहा हैं।
  • इस प्रस्ताव के मुताबिक, नेशनल रिक्रूटमेंट एजेंसी (NRA) प्रारंभिक परीक्षा (Pre Exam) में चयनित होने वाले उम्मीदवारों की सूची मुख्य परीक्षा (Mains Exam) के लिए संबंधित भर्ती एजेंसी SSC या IBPS को भेज देगी।
  • इसके अलावा संयुक्त स्नातक स्तरीय (Combined Graduate Level – CGL) एग्जाम सहित SSC द्वारा आयोजित करवाए जाने वाले अन्य सभी एग्जाम भी नेशनल रिक्रूटमेंट एजेंसी (NRA) द्वारा कराए जाने का प्रस्ताव रखा गया है। अभी तक विभिन्न सरकारी विभागों में अनुभाग अधिकारियों तथा सीमा शुल्क, केंद्रीय उत्पाद शुल्क, आयकर विभाग एवं रेल मंत्रालय की परीक्षाओं को आयोजित SSC द्वारा ही किया जाता रहा हैं।
  • इसी प्रकार अब नेशनल रिक्रूटमेंट एजेंसी द्वारा सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में लिपिक स्तर तक आयोजित की जाने वाली परीक्षाओं के लिए प्रस्ताव दिया गया हैं।

विभिन्न स्तर की परीक्षाओं की तैयारी कैसे करे

यहाँ पर हमनें नेशनल रिक्रूटमेंट एजेंसी (NRA) के विषय में जानकारी दी| यदि इस जानकारी से रिलेटेड आपके मन में किसी प्रकार का प्रश्न या विचार आ रहा है, अथवा इससे सम्बंधित अन्य कोई जानकारी प्राप्त करना चाहते है, तो कमेंट बाक्स के माध्यम से पूँछ सकते है, हम आपके द्वारा की गयी प्रतिक्रिया और सुझावों का इंतजार कर रहे है | अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे पोर्टल kaiseinhindi.com पर विजिट करते रहे|

इंटरव्यू की तैयारी कैसे करे