सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना

पीएम सुमन योजना की जानकारी (PM SUMAN Scheme) 

केंद्र सरकार नें आम लोगो को लिए बहुत सी योजनाएं बनाई हैं। जिसके माध्यम से उन्हें सरकार से आर्थिक सहायता प्राप्त होती है| अब सरकार नें ऐसी ही एक नई योजना लांच की है, जो गर्भवती महिलाओं के लिए बनाई गयी है। इस योजना का पूरा नाम “सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना” है| यह योजना मातृत्व की सुरक्षा के लिए है। यह योजना 11 अक्टूबर 2019 को दिल्ली में एक कार्यक्रम के दौरान घोषित की गयी है।

आज भी हमारे देश में बहुत सी ऐसी महिलाए है, जो पैसे के अभाव से प्रसव अपने घर पर ही करवाती है। जिसके कारण माँ और बच्चे दोनों की जान को खतरा होता है। सरकार द्वारा इस योजना को लांच करनें का मुख्य उद्देश्य यह है, कि प्रसव अस्पताल में और डॉक्टरों की निगरानी में सुनिश्चित हो सके जिससे किसी की भी जान को खतरा न हो। इस योजना के अंतर्गत गर्भवती महिला का समस्त खर्च सरकार वहन करेगी और प्रसव के 6 माह तक माँ और बच्चे को दवाइयां भी सरकार की तरफ से मुफ्त में मिलेगी।

ये भी पढ़े: भारत सरकार की समस्त योजनाओं की जानकारी

ये भी पढ़े: बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना क्या है

योजना की मुख्य सुविधाएं (Facility Of Scheme)

  • इस योजना के अंतर्गत गर्भवती महिला को अपनी जांच करवाने के लिए किसी भी प्रकार से पैसे देने की कोई जरूरत नहीं होगी।
  • गर्भवती महिला को घर से स्वास्थ्य केंद्र तक जाने के लिए परिवहन की सुविधा भी प्रधानमंत्री सुमन योजना 2019 के अंतर्गत मुफ्त में उपलब्ध कराई जाएगी।
  • किसी भी गंभीर या आपातकाल की स्थिति में एक घंटे के अन्दर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।
  • इसके बाद, अस्पताल से छुट्टी मिलने के बाद घर तक पहुंचाने के लिए भी सरकार द्वारा फ्री वाहन उपलब्ध कराया जाएगा।
  • इसके अलावा महिला को कम से कम 48 घंटे अस्पताल में गुजारने होंगे, जिससे प्रसव के दौरान स्वास्थ्य की ठीक से जांच की जा सके।

ये भी पढ़े: कन्या सुमंगला योजना (Kanya Sumangala Yojana)

योजना का मुख्य उद्देश्य (Main Motive Of Scheme)

देश में प्रसव के दौरान इलाज के अभाव में किसी भी मां या बच्चे की मौत नहीं होगी, अर्थात सौ फीसदी सुरक्षित मातृत्व का लक्ष्य प्राप्त करने के लिए सरकार ने सुमन (सुरक्षित मातृत्व आश्वासन) नाम से नई योजना शुरू की है। योजना का उद्देश्य देश में सौ फीसदी प्रसव को अस्पताल या प्रशिक्षित नर्स की निगरानी में सुनिश्चित कराना है, फिलहाल यह आंकड़ा 80 फीसदी है। योजना के अंतर्गत प्रत्येक गर्भवती महिला को सुरक्षित मातृत्व की गारंटी दी जाएगी। प्रसव से पहले गर्भवती महिला को चार बार मुफ्त जांच का अधिकार होगा, जिसमें महिला के साथ-साथ गर्भस्थ शिशु की सेहत के बारें में  जानकारी प्राप्त हो सकेगी।

ये भी पढ़े: उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना, shadianudan.upsdc.gov.in

पीएम सुमन योजना के लाभ (Benefit Of Scheme)

  • पीएम सुमन योजना के माध्यम से 100 प्रतिशत सुरक्षित प्रसव कराना अब भारत सरकार की जिम्‍मेदारी होगी।
  • भारत में सुरक्षित प्रसव का लक्ष्‍य 80% से बढ़ कर 100% हो जाएगा।
  • प्रसव से पहले जितने भी चिकित्‍सीय परीक्षण अस्‍पताल में होंगें, वह सभी फ्री में किये जाएंगें यहां तक कि सारी जांचें भी फ्री में ही कराई जाएंगीं।
  • अब गर्भवती महिला का प्रसव पूर्व चेकअप अनिवार्य कर दिया गया है, इसकी वजह से गर्भ में पल रहे बच्‍चे की सेहत व सही स्थिति की जानकारी मिलती रहेगी।
  • इस योजना के तहत सुरक्षित प्रसव की गारंटी महिला को सरकार की ओर से दी जाएगी।
  • प्रसव ऑपरेशन से होने पर गर्भवती महिला तथा उसके परिवार से किसी भी मद में पैसा नहीं लिया जा सकेगा।
  • प्रसव होने के छह माह तक की सभी दवाईयां सरकार की ओर से फ्री में प्रदान की जायेंगीं।

ये भी पढ़े: (योगी) उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना (Swarojgar Yojana)

ये भी पढ़े: प्रधानमंत्री आवास योजना (PM Awas Yojana)

सुमन योजना में रजिस्ट्रेशन कैसे करे (Registration Process)

हमारे देश में आज भी बहुत से लोग है, जो सरकार द्वारा शुरू की गयी योजनाओं से लाभ प्राप्त करनें से वंचित है, इसलिए सरकार ने सभी योजनाओं के बारे में ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह की सेवाएं शुरू कर दी है। अशिक्षित लोग ऑफलाइन माध्यम से जानकारी प्राप्त कर पाएंगे। ऑफलाइन जानकारी आप सरकारी अस्पताल से प्राप्त कर सकेंगे। इस योजन में रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए आपको 1 रुपये के पर्चे को बनवाना पड़ेगा और शेष प्रक्रिया अस्पताल के कर्मचारियों द्वारा पूरी की जाएगी।

ये भी पढ़े: उत्तर प्रदेश कर्ज माफी योजना

यहाँ पर हमनें  सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना के विषय में बताया, यदि इस जानकारी से सम्बन्धित आपके मन में किसी प्रकार का प्रश्न आ रहा है, अथवा इससे सम्बंधित अन्य कोई जानकारी प्राप्त करना चाहते है, तो कमेंट बाक्स के माध्यम से पूँछ सकते है,  हम आपके द्वारा की गयी प्रतिक्रिया और सुझावों का इंतजार कर रहे है |

ये भी पढ़े: प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना क्या है

ये भी पढ़े: जानिये PM मोदी द्वारा सरकारी योजनाएं !

ये भी पढ़े: One Family One Job (एक परिवार, एक नौकरी) Scheme