दुनिया के सबसे अमीर देशों की सूची

किसी भी देश की प्रति व्यक्ति आय की गणना से उस देश की आर्थिक स्थिति का आकलन किया जा सकता है। प्रति व्यक्ति आय बढ़ने से ही व्यक्ति की क्रय शक्ति में वृद्धि संभव है । विश्व को आर्थिक स्थिति के अनुसार ही दो भागों में विभाजित किया गया है, एक विकसित देश दूसरा विकासशील देश। 

ADVERTISEMENT विज्ञापन

विकसित देश के लोगों की प्रति व्यक्ति आय अधिक होती है और उनका जीवन स्तर उच्च होता है तथा विकासशील देश के लोगों की प्रति व्यक्ति आय कम होती है। यहां इस लेख में हम दुनिया के सबसे अमीर देशों की सूची के बारे में जानकारी दे रहे है । 

ये भी पढ़े: भारत के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची

ADVERTISEMENT विज्ञापन

ये भी पढ़े: विश्व मे कितने देश है, इनकी राजधानी एवं मुद्रा

दुनिया के सबसे अमीर देश

क्र०सं० देश प्रति व्यक्ति क्रय शक्ति (डॉलर)
1 कतर 127,523
2 लक्समबर्ग 105,882
3 सिंगापुर 87,856
4 ब्रुनेई 77,441
5 संयुक्त अरब अमीरात 72,419
6 आयरलैंड 68,883
7 स्विट्जरलैंड 62,882
8 नॉर्वे 59,302
9 संयुक्त राज्य अमेरिका 57,467
10 सऊदी अरब 54,431

ये भी पढ़े: विश्व में विख्यात टॉप 10 यूनिवर्सिटी की सूची

ADVERTISEMENT विज्ञापन

कतर

कतर विश्व का सबसे अमीर देश है । यह अरब प्रायद्वीप के उत्तर पूर्वी तट पर स्थित एक छोटा प्रायद्वीप देश है, इसके तीन ओर फारस की खाड़ी है, यह देश एक तेल समृद्ध देश है । कुवैत में वर्ष 1783 में अल खलीफ वंश ने यहां शासन करना प्रारम्भ किया था । वर्ष 1971 में स्वतंत्रता प्राप्त करने के बाद खलीफा बिन हमद का शासन यहाँ पर प्रारम्भ हुआ ।

लक्समबर्ग

यह देश पश्चिमी यूरोप के मध्य में स्थित है, सबसे अधिक यहाँ पर कम्यून आबादी निवास करती है । लक्समबर्ग की सीमाएं पश्चिम में बेल्जियम, फ़्रांस और दक्षिण जर्मनी से लगती है, इसलिए यहां फ्रांसिसी, जर्मन और लक्ज़मबर्गी भाषाएं बोली जाती हैं। इसका कुल क्षेत्रफल 2586.04 किमी० है । यहाँ की मुद्रा यूरो है। यह एक धर्मनिरपेक्ष देश है ।

सिंगापुर

सिंगापुर एक लोकतांत्रिक देश है, यहाँ पर ली कुआन यू सबसे प्रभावशाली नेता थे, इन्होंने यहां पर 31 वर्ष तक शासन किया था। इनके शासन काल में सिंगापुर में व्यापार में बहुत ही अधिक प्रगति हुई । यहाँ पर संसद एक सदन वाली है, जिसे कानून बनाने का अधिकार प्राप्त है। बीते कुछ दशकों में सिंगापुर दुनियाभर में पर्यटन और व्यापार का एक विशेष केंद्र रहा है। इसलिए आज इसकी गिनती विश्व के अमीर देशों में होती है।

ब्रुनेई

ब्रुनेई एक राजतन्त्र देश है। यह पूर्व में एक समृद्ध मुस्लिम सल्तनत के रूप में जाना जाता था । वर्ष 1888 में ब्रिटिश गवर्नमेंट के अधिकार में था। वर्ष 1941 में जापान ने इस पर अधिकार प्राप्त कर लिया था । वर्ष 1945 में  ब्रिटेन ने पुनः इस पर अधिकार कर लिया । 

वर्ष 1971 में ब्रुनेई को आंतरिक स्वशासन का अधिकार प्रदान किया गया । वर्ष 1984 में इसे स्वतंत्र राष्ट्र घोषित किया गया । 2020 में हुई जनगणना के अनुसार इस देश की कुल जनसंख्या 460,345 है। बंदर सेरी बेगवान इस देश की राजधानी एवं सबसे प्रमुख नगर है।

संयुक्त अरब अमीरात

संयुक्त अरब अमीरात की स्थापना वर्ष 1971 को फारस की खाड़ी के सात शेख राज्यों आबू धाबी, शारजाह, दुबई, उम्म अल कुवैन, अजमान, फुजइराह तथा रस अल खैमा को मिलाकर की गयी थी । संयुक्त अरब अमीरात का राष्ट्र धर्म इस्लाम और यहां की राष्ट्र भाषा अरबी है। तेल भंडारों की बात की जाए तो यह तेल भंडारों के मामले में यह देश दुनिया में छठे स्थान पर आता है।

आयरलैण्ड

आयरलैण्ड को ‘आयरलैण्ड गणराज्य’ के नाम से भी जाना जाता है । वर्ष 1949 को आधिकारिक रूप से गणतंत्र घोषित किया गया था। यह देश चारों ओर से समुद्र से घिरा है यह यूरोप का तीसरा सबसे बड़ा द्वीप है वहीं पूरी दुनिया में यह 20वां सबसे बड़ा द्वीप है।

स्विट्जरलैंड

स्विट्जरलैंड मध्य यूरोप का एक देश है, यह एक लोकतन्त्र देश है, प्राकृतिक रूप से यह बहुत ही सुन्दर है । इस देश के लोगों की लाइफस्टाइल बहुत उच्च स्तरीय है। इस देश को प्राकृतिक सुंदरता का वरदान भी प्राप्त हैं। यहां ऊँचे-ऊँचे पहाड़, नदियां, हरी-भरी वादियां और बर्फ से ढंकी चोटियां हैं, इसलिए यह पयर्टन की दृष्टि से यह देश बेहद विकसित है।

तकनीक और व्यापार के मामले में भी देश काफी आगे हैं। दुनिया की विशिष्ट  संस्थाओं के मुख्यालय भी स्विट्जरलैंड में स्थित है।

नॉर्वे

नॉर्वे यूरोप महाद्वीप में स्थित एक देश है, इसकी राजधानी है ओस्लो है। स्वीडन, रूस और फिनलैंड इस देश के पड़ौसी देश हैं और उनके साथ यह अपनी सीमाएं साझा करता है। यह देश भी प्राकृतिक सुंदरता की दृष्टि से बेहद परिपूर्ण है। 

नॉर्वे का राष्ट्रीय दिवस 17 मई को मनाया जाता है, क्योंकि 1814 में इसी दिन नार्वे का संविधान बनकर तैयार हुआ था। नॉर्वे की जनसंख्या लगभग 56 लाख है और यहां लगभग 25000 भारतीय भी निवास करते हैं। 

संयुक्त राज्य अमेरिका

संयुक्त राज्य अमेरिका एक अत्यधिक विकसित देश है, अमेरिका में विश्व की कुल संपत्ति का लगभग 40% भाग स्थित है। अमेरिका को दुनिया का सबसे ताकतवर देश भी माना जाता है। लगभग 33 करोड़ जनसंख्या के साथ यह जनसंख्या के मामले में यह विश्व का तीसरा सबसे बड़ा देश है।

चीन, जापान, मैक्सिको, जर्मनी और कनाडा अमेरिका के शीर्ष व्यापारिक भागीदार देश हैं। दुनिया भर से आयात करने के मामले में अमेरिका दुनिया का पहला देश है वहीं यह दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा निर्यातक देश है।

ये भी पढ़े: क्या है भारत चीन सीमा विवाद ?

सउदी अरब

सउदी अरब की स्थापना वर्ष 1750 में  सउद द्वारा की गई थी, यह एक इस्लामी राजतंत्र है। सउदी अरब मध्यपूर्व में स्थित एक सुन्नी मुस्लिम देश है। तेल निर्यात करने के मामले में सऊदी अरब एक अग्रणी देश है। मुस्लिम धर्म के दो सबसे पवित्र स्थल मक्का और मदीना इसी देश में स्थित है। इस्लाम के प्रर्वतक मुहम्मद साहब का जन्म भी इसी देश में हुआ था।

दुनिया के टॉप-10 अमीर देशों के बारे में जानने के बाद अब हम जानेंगे दुनिया के टॉप-10 अमीर व्यक्तियों के बारे में-

दुनिया के टॉप-10 अमीर व्यक्ति

फोर्ब्स एक पत्रिका है जो हर वर्ष दुनिया के अमीर लोगों की सूची जारी करती है। इस लिस्ट में अमीर लोगों की संपत्ति का आंकलन कर उनकी क्रमवार सूची बनाई जाती है। फोर्ब्स की वेबसाइट पर यह आंकड़ा अपडेट होता रहता है। यदि वर्तमान समय (मार्च- 2023) की बात की जाए तो दुनिया के नंबर – 1 अमीर शख्स हैं – बर्नाड अर्नोल्ट। बर्नाड फ्रांस देश के निवासी एवं उद्योगपति हैं।

दुनिया के टॉप – 10 अमीर व्यक्तियों की सूची इस प्रकार है-

क्रमांक व्यक्ति नेट वर्थ देश
1. बर्नाड अर्नोल्ट 208.3 बिलियन डॉलर फ्रांस
2. एलन मस्क 175.2 बिलियन डॉलर अमेरिका
3. जेफ बेज़ोस 115.5 बिलियन डॉलर अमेरिका
4. लैरी एलिसन 110.2 बिलियन डॉलर अमेरिका
5. वॉरेन बफेट 105.8 बिलियन डॉलर अमेरिका
6. बिल गेट्स 105.0 बिलियन डॉलर अमेरिका
7. कार्लोस स्लिम 94.3 बिलियन डॉलर मैक्सिको
8. मुकेश अंबानी 83.4 बिलियन डॉलर भारत
9. स्टीव बॉल्मर 81.7 बिलियन डॉलर अमेरिका
10. लैरी पेज 80.5 बिलियन डॉलर अमेरिका

सामान्य तौर पर पूछे जाने वाले प्रश्न :

प्रश्न – अमेरिका के पास विश्व की कुल संपत्ति का कितने प्रतिशत भाग है?

उत्तर लगभग 40%

प्रश्न – नॉर्वे देश की राजधानी कौन सी है?

उत्तर – ओस्लो

प्रश्न – दिग्गज ई-कॉर्मस कंपनी Amazon  के फाउंडर कौन हैं?

उत्तर – जेफ बेज़ोस

प्रश्न – बर्नाड अर्नोल्ट किस देश से संबंधित हैं?

उत्तर – फ्रांस

प्रश्न – दुनिया का सबसे बड़ा आयातक देश कौन सा है?

उत्तर – संयुक्त राज्य अमेरिका

यहाँ पर हमने आपको दुनिया के सबसे अमीर देशों की सूची के विषय में जानकारी उपलब्ध करायी है, यदि इस जानकारी से सम्बन्धित आपके मन में किसी प्रकार का प्रश्न आ रहा है, अथवा इससे सम्बंधित अन्य कोई जानकारी प्राप्त करना चाहते है, तो कमेंट बाक्स के माध्यम से पूँछ सकते है,  हम आपके द्वारा की गयी प्रतिक्रिया और सुझावों का इंतजार कर रहे है ।