अपनी राशि कैसे जाने

कैसे जानें अपनी राशि (horoscope)   

शब्दों का हमारे जीवन में बहुत बड़ा महत्व है, इन शब्दों का आधार अक्षर होता है, ज्योतिष में हमारे नाम से जुड़े अक्षरों के पीछे कुछ कारण हैं, जिनका जीवन पर प्रभाव पड़ता है |  ज्योतिष शास्त्र में 12 राशियां बताई गई हैं, सभी राशियों के लिए अलग-अलग नाम अक्षर निर्धारित किए गए हैं, कुंडली के अनुसार यदि किसी व्यक्ति का नाम रखा गया है, तो उसके नाम का पहला अक्षर जैसा होता है, वैसी ही उसकी राशि मानी जाती है, अपने नाम के पहले अक्षर से अपनी राशि कैसे ज्ञात कर सकते है, इसके बारें में आपको इस पेज पर विस्तार से बता रहे है |

अपनी राशि कैसे जाने

अपनी राशि कैसे जाने (Know Your Horoscope)

ज्योतिष शास्त्र में 12 राशियां बताई गई हैं, जो इस प्रकार है –

कुंभ मिथुन तुला
मीन कर्क वृश्चिक
मेष सिंह धनु
वृष कन्या मकर

ये भी पढ़े: Smart कैसे बने

राशियों से सम्बंधित जानकारी 

1.मेष

मेष राशि का चित्र भेड़ के समान होता है, इस राशि के लोगों के नाम का पहला अक्षर चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ से आरंभ होते हैं ।

2.वृष

इस राशि में बैल का चित्र दिखाई देता है, इस राशि के लोगों के नाम का पहला अक्षर  ई, उ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो से प्रारंभ   होते हैं ।

3.मिथुन

इस राशि में नारी व पुरुष का युग्म, नारी के हाथ में वीणा और पुरुष के हाथ में धारण किए हुए चिन्ह होते हैं, मिथुन राशि के लोगों के नाम का पहला अक्षर का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, ह  से आरंभ होता है ।

4.कर्क

इसका स्वरूप केकड़े के समान होता है, इन लोगों का पहला अक्षर ही, हू, हे, हो, डा, डी, डु, डे, डो से प्रारंभ होता है ।

5.सिंह

इस राशि में सिंह की आकृति दिखाई देती है, इस राशि के लोगों के नाम का पहला अक्षर मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे से प्रारंभ होते हैं ।

6.कन्या

इस राशि के स्वरूप में एक लड़की नौका में बैठी हुई दिखाई देती है, जिसके हाथ में धान व अग्नि होती है, कन्या राशि में नाम का पहला अक्षर ढो, प, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो होता है ।

7.तुला

इस राशि के चित्र में एक पुरुष हाथ में तराजू लिए दिखाई देता है, इन लोगों का पहला अक्षर र, री, रू, रे, रो, ता, ति, तू, ते अक्षर से आरंभ होनें वाले नाम तुला राशि के माने जाते हैं ।

8.वृश्चिक

इसका रूप बिच्छू के समान रहता है, इस राशि के लोगों के नाम का पहला अक्षर  तो, न, नी, नू, ने, नो, या, यि, यू से शुरू होता है |

9.धनु

इस राशि का स्वरूप में हाथ में धनुष लिए एक पुरुष दिखाई देता है, साथ ही घोड़ा भी दिखाई देता है, इस राशि के लोगों के नाम का पहला अक्षर य, यो, भा, भि, भू, ध, फा, ढ, भे से प्रारंभ होता है ।

10.मकर

इसका मृग यानि हिरण के समान मुख वाला स्वरूप होता है, भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी अक्षर मकर राशि के होते है ।

11.कुंभ

इसका स्वरूप में कंधे पर कलश लिए एक पुरुष दिखाई देता है, कुंभ राशि के लोगों के नाम का पहला अक्षर गू, गे, गो, स, सी, सू, से, सो, द से आरंभ होता है ।

12.मीन

इस राशि में दो मछलियां एक के मुख पर दूसरे की पूंछ लगकर गोल बनी हुई दिखाई देती है,  दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, च, ची अक्षर के नाम वाले लोग मीन राशि के माने जाते है ।

यहाँ आपको हमनें अपनें नाम से अपनी राशि पहचाननें के बारें में बताया, यदि इस जानकारी से सम्बन्धित आपके मन में किसी प्रकार का प्रश्न आ रहा है, अथवा इससे सम्बंधित अन्य कोई जानकारी प्राप्त करना चाहते है, तो कमेंट बाक्स के माध्यम से पूँछ सकते है,  हम आपके द्वारा की गयी प्रतिक्रिया और सुझावों का इंतजार कर रहें है |

हमारें पोर्टल kaiseinhindi.com के माध्यम से आप इस तरह की और भी जानकरियाँ प्राप्त कर सकते है | हमारे पोर्टल पर आपको करंट अफेयर्स, डेली न्यूज़,आर्टिकल तथा प्रतियोगी परीक्षाओं से सम्बंधित लेटेस्ट जानकारी प्राप्त कर सकते है, यदि आपको यह जानकारी पसंद आयी हो, तो हमारे facebook पेज को जरूर Like करें, तथा पोर्टल को सब्सक्राइब करना ना भूलें |

ये भी पढ़े: ऑनलाइन शिकायत कैसे दर्ज करे